क्या टमाटर फल है या सब्जी? सच्चाई जाने

टमाटर एक ऐसा खाद्य पदार्थ है जिसके बारे में एक महत्वपूर्ण सवाल उठता है – क्या टमाटर फल है या सब्जी? जब हम इस प्रश्न पर विचार करते हैं, तो हमें उलझन महसूस होती है क्योंकि टमाटर को फल के रूप में खाया जाता है, लेकिन यह सब्जी के रूप में भी प्रयोग होता है।

इस लेख में, हम टमाटर के बारे में विस्तृत जानकारी प्राप्त करेंगे और इस विवाद पर प्रकाश डालेंगे।

क्या टमाटर फल है या सब्जी?

tamater phal hai ya sabji


आमतौर पर टमाटर को सब्जी ही माना जाता है। लाल टमाटर सब्जियों के बीच बिकता है और सब्जी की तरह ही हमारे भोजन में इस्तेमाल होता है। लेकिन वैज्ञानिक नजरिये से इसकी परिभाषा देखें तो टमाटर एक फल है। 

कुछ देशों और संस्कृतियों में इसे सब्जी के रूप में भी इस्तेमाल किया जाता है। इसका रियलिटी यह है कि टमाटर एक फल है, जो हम खाद्य पदार्थ के रूप में उपभोग करते हैं। हालांकि, बाजारों और खाद्य उद्योग में इसे सब्जी के रूप में बेचा जाता है, क्योंकि इसका उपयोग खाने के साथ-साथ विभिन्न पकवानों में भी किया जा सकता है।

इसे खाने के तरीके ने साबित किया सब्‍जी

रिपोर्ट के मुताबिक, फल वो होता है जिसमें मीठापन होता है और फायबर होते हैं। टमाटर में यह दोनों ही खूबी हैं। अब समझते हैं कि इसमें सब्‍ज‍ियों वाली क्‍या खूबियां हैं।

विज्ञान यह भी कहता है कि फलों को हमेशा डेजर्ट के तौर पर पेश किया जाता है, जबकि सब्जियों के साथ ऐसा नहीं होता। सब्‍ज‍ियों को मेन कोर्स यानी खाने में शामिल किया जाता है. इस लिहाज से टमाटर एक सब्‍जी हुई।

टमाटर को सब्‍जी समझे जाने की एक वजह यह भी है कि इसे हमेशा से ही सलाद या सब्‍जी के रूप में खाने में पेश किया गया, इसलिए इसे सब्‍जी ही माना गया। फलों की तरह इसमें अधिक मीठा रस नहीं रहा और न ही इसे दूसरे फलों के साथ थाली में जगह मिली।

रिसर्च में साबित हो चुका है कि टमाटर में कई तरह के पोषक तत्‍व पाए जाते हैं और यह कई रोगों से भी दूर रखता है।

इसी तरह कुछ लोग हल्दी और अदरक को सब्जी समझते है लेकिन विज्ञानं की नज़र से यह कुछ और ही है।

टमाटर के उपयोग:

  • टमाटर का रस पीने से शरीर को ऊर्जा मिलती है और ताजगी का एहसास होता है।
  • इसे स्लाइस करके सलाद में शामिल किया जा सकता है और इससे सेहतमंद खाद्य सामग्री मिलती है।
  • टमाटर की चटनी बनाने के लिए उपयोग किया जाता है, जो अन्य पकवानों का स्वाद बढ़ाती है।
  • यह प्याज, ताजा हरा धनिया और मसालों के साथ मिलाकर सब्जी बनाने के लिए भी उपयोग किया जाता है।
  • टमाटर की सब्जी या सूप बनाने के लिए भी इसका उपयोग किया जाता है, जो खाने में स्वादिष्ट होता है और पोषक तत्वों से भरपूर होता है।

आज आपने क्या सीखा?

साइंस में कहें तो, टमाटर एक फल है जो हमें फायदे पहुंचाता है, लेकिन सब्जी के रूप में भी इस्तेमाल होता है। इसका सेवन स्वास्थ्य के लिए उत्तम हो सकता है, लेकिन यह ध्यान देने योग्य है कि यह किसी व्यक्ति के लिए एलर्जी या पाचन संबंधी समस्याएं उत्पन्न कर सकता है।

इसलिए, हर व्यक्ति को अपनी व्यक्तिगत आवश्यकताओं और पौष्टिकता के आधार पर अपने खाने के नियमों को निर्धारित करना चाहिए।

Post a Comment

Previous Post Next Post