35+ हरी सब्जियों के नाम | Green Vegetables Name in Hindi

हेल्लो दोस्तों एक बार फिर से स्वागत है एक नए आर्टिकल में, इस में 35+ Green Vegetables Name, हरी सब्जियों के नाम दिए गए हैं, तो चलिए विस्तार से हरी सब्जियों के नाम पढ़तें हैं-

हरी सब्जियों के नाम

Green Vegetables Name


हरी सब्जियों का सेवन अच्छे स्वस्थ के लिए काफी लाभदायक होता है, हरी सब्जियों के सेवन से शरीर को फाइबर, विटामिन्स और मिनरल्स भरपूर मात्रा में मिलता है।

पौष्टिकता आपके शरीर के लिए महत्वपूर्ण है। आपकी दैनिक आहार में हरी सब्जियों का सेवन करना आपके स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद साबित हो सकता है।

हरी सब्जियां विटामिन्स, मिनरल्स, फाइबर, और अन्य पोषक तत्वों से भरपूर होती हैं, जो आपको ऊर्जा प्रदान करते हैं और आपके शरीर की प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत बनाते हैं।

यहां हम विभिन्न हरी सब्जियों के बारे में चर्चा करेंगे और जानेंगे कि ये आपके स्वास्थ्य को कैसे बेहतर बना सकती हैं।

दोस्तों Green Vegetables के सेवन से त्वचा सम्बंधित रोग, या उच्च रक्तचाप जैसे रोग काफी दूर रहती हैं। इसी लिए यहाँ पर आज 35+ Green Vegetables Name यानि सब्जियों के नाम बताने जा रहा हूँ।

Green Vegetables Name in Hindi

संख्याMeaningउच्चारणहिन्दी अर्थ
1.Bottle Gourdबोटल गार्डलौकी
2. Runner Beansरनर बीन्ससेम की फली
3.Amaranth Leavesअमरनाथ लीव्सचौराई
4.Arugulaअर्गुलाआर्गुला
5.Ash Gourdअश गार्डराख लौकी (पेठा)
6.Beanबीनसेम
7.Beansबीन्सफलियां
8.Broccoliब्रोकोलीब्रोकोली
9.Bitter Gourdबिटर गार्डकरेला
10.Cabbageकैबेजबंद गोभी
11.Capsicumकैप्सीकमशिमला मीर्च
12.Ceylon Spinachसिलोन स्पिनचपोई
13.Chivesचिव्ससागा प्याज
14.Cluster Beansक्लस्टर बीन्सग्वार की फली
15.Coriander Leafकोरीएंडरधनिया पत्ता
16.Cucumberककम्बरखीरा
17.Curry Leavesकरी लीव्सकरी पत्ता
18.Dillडिलसोया
19.Drumstickड्रमस्टिकसहजन
20.Fava Beansफवा बीन्सबाकला
21.Fennelफेनलसौंफ
22.Fenugreek Leafफेनुग्रीक लीफमेथी
23.Green-Mustardग्रीन मस्टर्डहरा सरसों
24.Mintमिंटपुदीना
25.Natal Plumनेटल पल्मकरौंदा
26.Oliveओलिवजैतुन
27.Pointed Gourdपॉइंटेड गार्डपरवल
28.Raw Papayaरॉ पपायाकच्चा पपीता
29.Ridge Gourdरीज गार्डतरोई
30.Round Melonराउंड मेलनटिंडा
31.Spinachस्पीनचपालक
32.Spine Gourdस्पाइन गार्डककोर
33.Sponge Gourdस्पंज गार्डनेनुआ (घेवडा)
34.Tendli Gourdतेंडली गार्डकुदरुन
35.White Goosefootवाइट गोज फ़ास्टबथुआ
36.Wild Spinachवाइल्ड स्पीनचजंगली पालक

10 हरी सब्जियों के नाम के बारे

पालक

पालक एक प्रमुख हरी सब्जी है जिसे आप अपने आहार में शामिल कर सकते हैं। यह आपको विटामिन A, C, और K, फोलेट, और आयरन जैसे महत्वपूर्ण पोषक तत्वों से भरपूर बनाता है। पालक खाने से आपकी आंखों के लिए बहुत लाभकारी होता है और यह पाचन तंत्र को स्वस्थ रखने में मदद करता है।

मेथी

मेथी एक औषधीय गुणों से भरपूर हरी सब्जी है। इसमें विटामिन्स, मिनरल्स, और पोषक तत्वों का उच्च स्तर होता है। मेथी खाने से शरीर की मजबूती बढ़ती है, पाचन क्रिया सुधारती है, और शुगर के मरीजों के लिए फायदेमंद साबित होती है।

हरी मिर्च

हरी मिर्च खाने में स्वादिष्ट होती है और इसके साथ-साथ इसमें विटामिन C, बी-कॉम्प्लेक्स विटामिन्स, और बहुत सारे एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं। यह आपके इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाने में मदद करती है और आपकी दिल की सेहत को बढ़ावा देती है।

तोरी

तोरी एक हलकी सब्जी है जिसे खाने के लिए उपयोग किया जाता है। यह पाचन तंत्र को स्वस्थ रखती है, हड्डियों को मजबूत बनाती है, और वजन घटाने में मदद कर सकती है। इसका नियमित सेवन करने से आपको फाइबर, विटामिन A, C, और K, मैग्नीसियम, और पोटैशियम की अच्छी मात्रा मिलती है।

हरी मटर

हरी मटर में अच्छी मात्रा में प्रोटीन, विटामिन A, C, और K, थायमिन, और रिबोफ्लाविन होते हैं। यह आपको ऊर्जा प्रदान करता है और आपके डायबिटीज़ के मरीजों के लिए भी उपयोगी साबित होता है।

मटर

मटर एक लोकप्रिय हरी सब्जी है जिसे आप अपने आहार में शामिल कर सकते हैं। यह विटामिन C, विटामिन K, पोटैशियम, आयरन, और पोषक तत्वों का अच्छा स्रोत होता है। मटर का सेवन करने से आपका हार्ट स्वस्थ रह सकता है, मस्तिष्क को ताजगी प्रदान कर सकता है, और शरीर को ऊर्जा प्रदान कर सकता है।

गाजर

गाजर एक प्रमुख हरी सब्जी है जिसे आप अपने आहार में शामिल कर सकते हैं। यह आपको विटामिन A, विटामिन C, विटामिन K, पोटैशियम, और बेटा-कैरोटीन से भरपूर बनाता है। गाजर खाने से आपकी त्वचा को निखार मिल सकता है, नेत्रों को स्वस्थ रख सकता है, और पाचन शक्ति को सुधार सकता है।

बैंगन

बैंगन एक प्रमुख हरी सब्जी है जिसे आप अपने आहार में शामिल कर सकते हैं। यह विटामिन C, विटामिन K, पोटैशियम, और पोषक तत्वों से भरपूर होता है। बैंगन खाने से आपकी त्वचा को निखार मिल सकता है, हृदय स्वास्थ्य को सुधार सकता है, और शरीर को शक्ति प्रदान कर सकता है।

टमाटर

टमाटर खाने में स्वादिष्ट होता है और इसका विभिन्न उपयोग होता है, जैसे कि सलाद, सब्जी, या सूप में शामिल करना। यह विटामिन C, विटामिन K, पोटैशियम, फाइबर, और लायकोपीन से भरपूर होता है। टमाटर का सेवन करने से आपको यौन स्वास्थ्य में सुधार मिल सकता है, ब्लड प्रेशर को नियंत्रित कर सकता है, और कैंसर से बचने में मदद कर सकता है।

करेला

करेला एक स्वादहीन हरी सब्जी है जिसे आप अपने आहार में शामिल कर सकते हैं। यह विटामिन C, विटामिन A, विटामिन K, मैग्नीसियम, और पोषक तत्वों से भरपूर होता है। करेला का सेवन करने से आपको डायबिटीज़ को नियंत्रित करने में मदद मिल सकती है, कोलेस्ट्रॉल को कम कर सकती है, और अपच को दूर कर सकती है।

Conclusion

इस आर्टिकल में आपने 35+ Green Vegetables Name यानि हरी सब्जियों के नाम हिन्दी और अंग्रेजी में पढ़ा, हमें उम्मीद है कि आपको यह जानकारी आवश्य समझ आई होगी, इसी तरह के और आर्टिकल पढ़ते रहने के लिए VegetablesName ब्लॉग पर बने रहे।

Post a Comment

Previous Post Next Post